उत्तराखंड देहरादून

गोल्ज्यू संदेश यात्रा की वेबसाइट हुई लॉन्च

“गोल्ज्यू संदेश यात्रा” के प्रचार प्रसार व यात्रा से संबंधित जानकारी हेतु “अपनी धरोहर” सोसाइटी द्वारा सोमवार को अपनी वेबसाइट लांच की है। कार्यक्रम में उत्तराखंड के सम्मानित महा महानुभावों के मार्गदर्शन में कार्यक्रम संपन्न कराया गया। अध्यक्ष सेवानिवृत्त आईपीएस जीएस मार्तोलिया ने बताया कि इस वेबसाइट के माध्यम से गोल्ज्यू देवता की यात्रा कहां से शुरू होगी कहां-कहां उसका ठहराव होगा, और कहां तक जाएगी। जो लोग यात्रा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें उत्तराखंड की भौगोलिक स्थितियों से परिचित कराने सहित अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं।

यात्रा के उद्देश्य की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि गोलू देवता की यात्रा कार्यक्रम राज्य के सर्वागीण विकास में हम सभी का योगदान संभव हो उत्तराखंड के संस्कृति का संरक्षण व संवर्धन हो सके इसके साथ साथ  यात्रा का उद्देश्य रोजगार शिक्षा चिकित्सा तथा कृषि के क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए सहभागी बनाना है राज्य में राज्य के बाहर देव संस्कृति व्यवस्था में आस्था रखने वाले धर्म संस्कृति व प्रकृति प्रेमी किसी भी जाति या प्रांत के निवासी जो कि देवभूमि उत्तराखंड के हित में कार्य कर सकें साथ ही कृषि आधारित उत्पादकों को बाजार उपलब्ध कराना तथा देव स्थलों को धार्मिक पर्यटन के रूप में विकसित करना साथ ही शिल्पकार, मूर्तिकार, लोहार, जगरिया, नगरीय, लोक गायक, लोक नर्तक, वाद यंत्र बनाने वाले, उन्हें बजाने वाले और इसी प्रकार उत्तराखंड की पहचान और विरासत को जीवंत रखने वाले कलाकारों की पहचान करना और उनकी कला को रोजगार उन्मुख बनाना है। यात्रा प्रत्येक पड़ाव में गोलजूकी पंचेत (गोष्ठी) का आयोजन कर स्थानीय आवश्यकताएं उपलब्धता के अभाव की जानकारी एकत्रित कर उन्हें लिपिबद्ध करते हुए तथा उक्त विषयों को उपलब्ध कराकर समय-समय पर अवगत कराते हुए उनका समुचित निराकरण एवं समाधान कराने का प्रयास करना है। बीजापुर गेस्ट हाउस में आयोजित कार्यक्रम के संयोजक उच्च न्यायालय नैनीताल के अधिवक्ता देवेंद्र सिंह बोहरा ने किया।

कार्यक्रम में उत्तराखंड के सम्मानित महा महानुभावों के मार्गदर्शन में कार्यक्रम संपन्न कराया गया। जिसमें सेवानिवृत्त आईपीएस राष्ट्रपति पुलिस पदक प्राप्त श्री जीएस मर्तोलिया, पद्मश्री प्रीतम भरतवाण, प्रसिद्ध लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी, प्रोफेसर दाताराम पुरोहित, राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक हेमंत बिष्ट, राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित श्यामसुंदर रौतेला, लाखी राम जोशी सहित अनेकों गणमान्य उपस्थित रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *