उत्तराखंड हरिद्वार

पशुओं में लंपी बीमारी राहत पहुंचाने को जिलाधिकारी को लिखा पत्र

हरिद्वार।
बहादराबाद की रहने वाली समाज सेविका संगीता प्रजापति ने जिलाधकारी को पत्र लिखकर पशुओं में फेल रही महामारी के प्रति प्रशासन से सख्त कदम उठाने की मांग की है। पत्र में बताया कि लंपी स्किन डिसीज नामक इस बीमारी से गाय और भैंसे बड़ी संख्या में बीमार हो रही हैं। पशु पालक अपने पशुओं को लावारिस छोड़ने को मजबूर हो रहे है।
वजह इलाज का अभाव, सरकारी वेटरनरी डॉ पशुओं का इलाज करने में फेल होते नजर आ रहे हैं। ग्रामीणों से जानकारी मिली है कि वेटरनरी डॉ स्वयं न आकर असिस्टेंट को भेजते हैं। असिस्टेंट भी पशुओं को देखकर दवाईयां न होने का रोना रोकर निकल लेते हैं। इसलिए पशु मालिक मजबूरन अपने लाखों की कीमत के पशुओं को लावारिस हालत में सड़कों पर मरने के लिए छोड़ने के लिए मजबूर हैं।
मृत पशुओं को खुले में डाल रहे हैं। मृत पशुओं को मिट्टी में दबाने की भी व्यवस्था नज़र नहीं आ रही, बीमार मृत पशुओं को चील कौवे खाएंगे तो कुछ दिन बाद इसी तरह की बिमारी पक्षियों में भी फैलेगी।
बताया कि कोरोना काल में जगह जगह कोविड वार्ड बनाकर कोरोना मरीजों का इलाज करने का रास्ता निकाला था। क्या पशुओं के लिए प्रशासन ऐसी व्यवस्था नहीं कर सकता, पशुओं को तड़पते देखकर बहुत दुख होता है,
जिलाधिकारी से बिमार व स्वस्थ पशुओं के लिए कोई व्यवस्था करने की मांग की है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *