देश धर्म राजनीति

मस्जिद परिसर के भीतर “जहां शिवलिंग मिला है, उसे तुरंत सील करने” का आदेश

 

सोमवार को वाराणसी की एक अदालत ने काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के भीतर “जहां शिवलिंग मिला है, उसे तुरंत सील करने” का आदेश दिया और कहा कि सील किए गए क्षेत्र में किसी को भी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर की अदालत ने हिंदू याचिकाकर्ताओं के वकील के आवेदन को स्वीकार करते हुए कहा, “वाराणसी के जिलाधिकारी को निर्देश दिया जाता है कि वह उस स्थान को तुरंत सील कर दें जहां शिवलिंग मिला है। किसी भी व्यक्ति को उस स्थान में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जिसे सील किया जाएगा। जिस स्थान को सील किया जाएगा, उसकी सुरक्षा और अभिरक्षा की जिम्मेदारी व्यक्तिगत रूप से वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट, वाराणसी पुलिस आयुक्त और सीआरपीएफ कमांडेंट, वाराणसी की मानी जाएगी।

कोर्ट ने अर्जी पर सुनवाई करते हुए यह भी कहा कि जगह की सीलिंग की निगरानी की जिम्मेदारी यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और यूपी के मुख्य सचिव (प्रशासन) की होगी.

अधिवक्ता हरि शंकर जैन ने सोमवार को वाराणसी की अदालत में पांच हिंदू महिला याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करते हुए एक आवेदन दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि “वजू खाना के स्थान पर मस्जिद परिसर में एक शिवलिंग पाया जाता है”।

आयोग द्वारा किए जा रहे काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का तीन दिवसीय वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण सोमवार दोपहर को संपन्न हुआ, जिसमें अधिकारियों ने कहा कि सर्वेक्षण के निष्कर्ष “गोपनीय” थे।

जिला सरकार के वकील (सिविल) महेंद्र पांडे, जो पांच महिलाओं द्वारा दायर मुकदमे में सरकार का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने पुष्टि की कि आदेश सोमवार सुबह वाराणसी की अदालत द्वारा पारित किया गया था।

तीन दिवसीय निरीक्षण अदालत द्वारा नियुक्त अधिवक्ता आयुक्तों, दोनों पक्षों के वकीलों, सभी संबंधित पक्षों और अधिकारियों की उपस्थिति में हुआ.

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *