Uncategorized

खनन अधिकारी के नेतृत्व में 02 स्टोन क्रेशर व 01 ट्रैक्टर सीज

जिलाधिकारी के निर्देश पर अधिकारियों की टीम ने की औचक छापेमारी
एसडीएम हरिद्वार व

हरिद्वार।
जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय के निर्देशो के क्रम में अवैध खनन, भण्डारण व परिवहन पर लगातार खनन व राजस्व विभाग की कार्यवाही गतिमान है। रविवार को एसडीएम हरिद्वार व खनन अधिकारी प्रदीप कुमार मय टीम एक औचक निरीक्षण को कटारपुर की आेर निकले थे। ग्राम कटारपुर में पहुंचते ही एक ट्रैक्टर सामने से आता दिखा। वाहन को टीम द्वारा चेक किया गया। जिसमें ग्रीट भरी हुयी थी। वाहन चालक से ई रव्वना तथा भरे उपखनिज सम्बंधित वैध दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा गया, परन्तु वाहन चालक ई रवन्ना प्रस्तुत नहीं कर पाया और उपखनिज को मंदिर निर्माण हेतु बताकर गुमराह करने लगा। परन्तु खनन अधिकारी द्वारा जब उसकी एक न मानकर वाहन को मोड$कर पीआरडी स्टाफ को निर्देश दिए कि ट्रैक्टर को कटारपुर स्टोन क्रेशर में पहुंचाए। उसके उपरांत भी ट्रैक्टर मालिक द्वारा ट्रैक्टर छुड$वाने हेतु फोन कराकर कई प्रयास किये गये। परन्तु खनन अधिकारी द्वारा किसी भी स्थिति में ट्रैक्टर छोड$ने से इन्कार किया और ट्रैक्टर सं. यूके 08 सीए 7६23  (04टायरा ट्राली) को 06 घन मी. अवैध ग्रिट सहित सीज कर श्री साई स्टोन क्रेशर, कटारपुर के मुंशी को सुपुर्द किया गया है।
ग्राम कटारपुर में स्थित 02 स्टोन क्रेशर में रात को बुगियों के माध्यम से अवैध उपखनिज क्रय की सूचना प्राप्त हो रही थी। जिसके औचक निरीक्षण हेतु खनन अधिकारी व नायब तहसीलदार फेरुपुर के नेतृत्व में राजस्व विभाग व खनन विभाग की टीम द्वारा कटारपुर में स्थित शिव शक्ति स्टोन क्रेशर की जांच की गयी। स्टोन क्रेशर के ई रवन्ना पोर्टल व मौके पर जमा उपखनिज में कोई भिन्नता नहीं पायी गयी, परन्तु मौके पर स्टोन क्रेशर के गेट के अंदर दांयी आेर एक गड्ढा दिखाई दिया जो अवैध रूप से पाया गया। जिसकी पैमाइश की गयी है, जिसमे 9६0 घन मी. उपखनिज उठाया गया है। यह गड्ढा अवैध होने के कारण स्टोन क्रेशर की ई रवन्ना पोर्टल आईडी तत्काल बन्द कर स्टोन क्रेशर को सीज कर दिया गया है। मौके पर स्थित स्टोन क्रेशर मुंशी को हिदायत दी गयी है कि अग्रिम आदेशों तक प्लांट में सभी कार्य स्थगित रखें।
इसके उपरांत राजस्व व खनन की टीम निकट स्थित श्री साईं स्टोन क्रेशर कटारपुर में गयी। जिसमें रात को बग्गियों से उपखनिज क्रय की शिकायत थी। टीम से स्टोन क्रेशर प्लांट की पैमाइश करायी गयी जिसमें पाया गया कि स्टोन क्रेशर प्लांट में ई रवन्ना पोर्टल से 368 घन मी. उपखनिज अधिक जमा किया गया है। जिससे पुष्टि हुई कि स्टोन क्रेशर स्वामी द्वारा अवैध उपखनिज क्रय किया जा रहा है। पैमाइश में अधिक उपखनिज पाये जाने पर स्टोन क्रेशर की तत्काल ई रवन्ना आईडी बन्द कर स्टोन क्रेशर को सीज किया गया है। मौके पर स्टोन क्रेशर के मुंशी को हिदायत दी गयी है कि अग्रिम आदेशो तक प्लांट में कोई कार्य न करें।
खनन विभाग व राजस्व विभाग की इस कार्यवाही से क्षेत्र में हडकम्प मच गया और दिनभर चर्चा का विषय बन गया। खनन अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के सख्त निर्देशों के क्रम में जनपद में अवैध खनन पर लगातार कार्यवाही गतिमान है। पूर्व में भी स्टोन क्रेशर स्वामियों को हिदायत दी गयी थी कि कोई भी बुग्गियों से अवैध उप खनिज क्रय न करें अन्यथा कार्यवाही होगी। उसी के क्रम में आज की कार्यवाही की गयी है। अन्य स्टोन क्रेशर स्वामियों को भी सन्देश के माध्यम से सूचित किया जा रहा है कि अवैध कार्याे में लिप्त न हों अन्यथा कार्यवाही होगी। कार्यवाही में खनन अधिकारी प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार फेरुपुर रमेश चन्द्र, कानूनगो फेरुपुर सुरेंद्र सिंह, खनिज मोहर्रिर, खनन विभाग माधो सिंह व खनन व राजस्व विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
Ÿ

[Message clipped]  View entire message

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *