Uncategorized उत्तराखंड हरिद्वार

राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 2237 मुकदमों का निस्तारण

हरिद्वार । राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर सस्ता, सुलभ एवं शीघ्र न्याय दिलाए जाने के उद्देश्य से शनिवार को हरिद्वार, लक्सर व रुड़की में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 2237 मुकदमों का निस्तारण पक्षकारों की आपसी सहमति एवं अभिस्वीकृति के आधार वादों का निस्तारण करते हुए 3 करोड़ 76लाख 44हजार 477 रुपए सेटलमेंट अमाउंट निर्धारित किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत का की अध्यक्षता जनपद न्यायाधीश सिकंद कुमार त्यागी ने की।
जिला विधिक सेवा के प्राधिकरण के सचिव अभय सिंह ने बताया कि शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में मुकदमों के निस्तारण के लिए 25 बेंच का गठन किया गया था। श्रम न्यायालय के पीठासीन अधिकारी गुरबख्श सिंह की प्रथम बेंच ने 8, परिवार न्यायाधीश मनीष मिश्रा की द्वितीय बेंच ने 90, प्रथम अपर जिला जज संजीव कुमार की तृतीय बेंच ने 266, तृतीय अपर जिला जज अनिरुद्ध भट्ट की चतुर्थ बेंच ने 8, चतुर्थ अपर जिला जज रितेश कुमार श्रीवास्तव की पंचम बेंच ने 19 मुकदमों का निपटारा पक्षकारों की आपसी सहमति के आधार किया। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश आर्य की छठी बेंच ने 574, सिविल जज सीनियर डिविजन संगीता आर्य की बेंच ने 21, राहुल कुमार श्रीवास्तव की बेंच ने 92, अमित कुमार की बेंच ने 987, मंजू देवी की बेंच ने 23, जय श्री राणा की बेंच ने 25, पारुल थपलियाल की बेंच ने 38, विवेक सिंह राणा की बैंच ने 103 मुकदमों का पक्षकारों की आपसी सहमति एवं अभिस्वीकृति के आधार पर निस्तारण किया। हरिद्वार में ही जिला उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष कंवर सैन तथा सदस्य अंजना चड्ढा व विपिन कुमार ने 14 मामलों का निस्तारण समझौते के आधार पर करते हुए 5,09,370 रुपए की धनराशि पक्षकारों को दिलाए जाने के आदेश पारित किए।
रुड़की में प्रथम अपर जिला जज विक्रम की बेंच ने 6, राजीव धवन की बेंच ने 50 , त्रिचा रावत की बेंच ने 26, इमरान मोहम्मद खान की बेंच ने 105, बुशरा कमल की बेंच ने 25, ऐश्वर्या बोरा की बेंच ने 51 व पुनीत कुमार की बेंच ने 19 मुकदमों का निस्तारण किया।
लक्सर में अपर जिला जज शंकर राज की 21वी बैंच ने 2, सीमा डूंगरकोटि की बेंच ने 64, अमित भट्ट की बेंच ने 122, विवेक द्विवेदी परिवार न्यायाधीश की बेंच ने 6 मुकदमों का पक्षकारों की आपसी समझौते के आधार पर वादों का निस्तारण किया। राष्ट्रीय लोक अदालत में 393 प्री लिटिगेशन वादों का निस्तारण करते हुए एक करोड़ 1 लाख 1374 रुपए के अमाउंट सेटलमेंट किया। इस अवसर पर बार संघ के अध्यक्ष सुशील कुमार, कुशल पाल सिंह चौहान, संजय कुमार चौहान, प्रभाकर गुप्ता, हिमांशु सैन, सुधांशु सैन, रमन कुमार, अनुराग गुप्ता, अतुल सिंघल, राजीव पंवार एवं परमेश्वर राठौर आदि अधिवक्ता उपस्थित थे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *