उत्तराखंड हरिद्वार

रानीपुर रौह का किया प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी ने किया निरीक्षण, फिर क्या बोला,  

हरिद्वार।
स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त कर चुकी शिवालिकनगर नगरपालिका के पास अपने डंपिंग ग्राउंड के स्थान पर राजा जी नेशनल पार्क से निकल कर भेल परिसर के मध्य से वन क्षेत्र में बहने वाली रानीपुर रौह के मध्य में अवैध कूडे व प्लास्टिक का पहाड खडा होने व प्लास्टिक कूडे को जलाए जाने की शिकायत समाजसेवी विकास तिवारी द्वारा जिला प्रशासन,

https://youtu.be/KMJBNT_52ts

भेल प्रशासन को शिकायत दर्ज करवाई गई। परन्तु कोई कार्यवाही ना होते देख अन्त में तिवारी द्वारा उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में इसकी शिकायत दर्ज करवाई गई। चुनावी व्यस्तताओ के समाप्त होने के पश्चात शुक्रवार को क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड उत्तराखण्ड रुडकी के इंचार्ज सुभाष पंवार व उनकी टीम के द्वारा मौके पर पहुंच कर निरीक्षण किया गया। कई सौ मीट्रिक टन कूडा नदी क्षेत्र में डंप किया जा रहा है। जिससे वन भूमि और नदी क्षेत्र को बुरी तरह से प्रदूषित किया गया है। मौके पर प्रभारी द्वारा पाया गया कि कूडे के आसपास आवारा पशुआें का जमावडा लगा हुआ है। कूडे के ढेरों में से धुंआ भी उठ रहा था, जगह जगह पर कूडे को जलाए जाने की अधजली राख पडी हुई थी ।  प्रभारी द्वारा वहीं कुछ ही दूरी पर आईटीसी सीएसआर द्वारा संचालित मिशन सुनहरा कल का सालिड वेस्ट सेग्रिगेशन प्लांट का भी निरीक्षण किया गया। जिसमें उन्होंने पाया कि 13 वार्डों में से केवल 8 वार्डों का कूडे सही से निस्तारित किया जा रहा है। बाकी शिवालिक नगर खास के 5 वार्डो का काम मिशन सुनहरा कल से हटा क चरा किसी अन्य कंपनी को दे दिया गया है। जो कि कूडे का निस्तारण करने के स्थान पर नदी भूमि में कूडा डंप करने का कार्य कर रही है। जिससे बरसाती नदी प्रदूषित हो रही है। उल्लेखनीय है कि रानीपुर रौह (सूखी नदी) बरसात में राजाजी नेशनल पार्क से बरसाती पानी को लक्सर- खानपुर क्षेत्र में गंगा नदी तक ले जाती है। पहाडो से आने वाला बरसाती पानी का वेग इतना अधिक होता है कि कई बार रानीपुर रौह में सुभाष नगर से शिवालिक नगर नदी के रपटे से गुजरने वाले राहगीरो की बाईक, स्कूटर और कार तक बह चुकी है। तो यह नदी महीनो से सडने वाले और प्लास्टिक कूडे को गंगा नदी में ले जाकर प्रदूषित कर रही है।
इस संबंध में जब प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सुभाष पंवार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि हरिद्वार निवासी विकास तिवारी द्वारा शिकायत की गई थी। उसी आधार पर मौके पर निरीक्षण किया गया। जिसमें पाया गया कि बरसाती नदी रानीपुर रौह में शिवालिक नगर पालिका व अन्य के द्वारा अवैध रूप से कूडा डंप किया जा रहा है। बताया कि अभी जांच की जा रही है, कार्रवाई भी की जाएगी। वही शिवालिक नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी अंकित राणा का कहना है उन्होने चुनाव पूर्व ही नया चार्ज संभाला है। वही चुनावो में व्यस्त रहने के चलते अभी पूूरे क्षेत्र से वाकिफ नही है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *