उत्तराखंड हरिद्वार

सिफारिशों की बेड़िया रोकती हैं खाद्य सुरक्षा की कार्रवाई

 

https://youtu.be/HfJqBia78QE

हरिद्वार।
खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के आखिरी दिन सोमवार को जगजीतपुर पहुंचकर विभाग ने मिठाई के कारखाने पर छापेमारी कर कार्रवाई की। जिसमें एक कुंतल से ज्यादा खराब छेना रसगुल्ला सहित अन्य मिठाई मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। आपको बता दें कि खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जनपद में 16 से 21 फरवरी तक विशेष अभियान चलाकर खाद्य पदार्थ बनाने वाली यूनिटों पर धडाधड छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। जिसमें पूरे जनपद में अब तक कई कुंतल दूषित खाद्य पदार्थ मौके पर नष्ट किया गया है। इसके अलावा तमाम खाद्य पदार्थों के सैंपल रुद्रपुर स्थित फूड टेस्टिंग लैब में भेजे गए हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा कई खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियों को नोटिस भी दिया गया है। अपनी 06 दिन की इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग के डिप्टी कमिश्नर आरएस कठैत ने बताया कि जनहित में इन खाद्य पदार्थों को नष्ट कराया जा रहा है और दोषियों को भविष्य में ऐसा ना करने की हिदायत भी दी गई है। इस मौके पर टीम में मौजूद टिहरी जिले के खाद्य सुरक्षा अधिकारी महिमानंद जोशी, हरिद्वार जिले के खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेंद्र पाल सहित खाद्य सुरक्षा विभाग में तैनात कर्मचारी भी मौजूद रहे।

सप्ताह भर चली ताबड़तोड़ चली खाद्य सुरक्षा विभाग की छापामार कार्रवाई के बाद जब जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर से टीम आई हुई थी जिसके साथ जिले की टीम को भी उनके साथ कार्यवाही में सहयोग दिया गया। जब उनसे पूछा गया कि क्या सभी खाद्य उत्पादन करने वाली प्रतिष्ठानों पर कार्यवाही की गई है तो उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर की टीम द्वारा जिन इकाइयों को चिन्हित किया गया था उन पर कार्रवाई की गई है इस दौरान जब उनसे जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर भी खाद्य सुरक्षा को लेकर छापामारी की जाती रही है परंतु राजनीतिक सिफारिशों के चलते हैं करवाई का का खुलासा नहीं किया जाता। 

उल्लेखनीय है कि जिन जनप्रतिनिधियों को जनता द्वारा सुरक्षा सहयोग की भावना से चुना जाता है वही जनप्रतिनिधि माफिया ओ के संरक्षक बन जाते हैं और जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों को सुरक्षा देकर जनता के साथ धोखा करते हैं। जिस कारण जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले माफिया कानून की पकड़ से दूर रहते हैं और उनके हौसले और अधिक बढ़ जाते हैं

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *