दुनिया देश

हिंदूफोबिया’ को पहचानने का आग्रह किया

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने विश्व निकाय से आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में बौद्ध धर्म और सिख धर्म के खिलाफ धार्मिक घृणा के साथ-साथ ‘हिंदूफोबिया’ को पहचानने का आग्रह किया है। तिरुमूर्ति ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की नवीनतम वैश्विक आतंकवाद विरोधी रणनीति (जीसीटीएस) पिछले साल अपनाई गई त्रुटिपूर्ण और चयनात्मक थी।

दिल्ली स्थित ग्लोबल काउंटर-टेररिज्म सेंटर (जीसीटीसी) के आभासी सम्मेलन में एक मुख्य भाषण देते हुए, तिरुमूर्ति ने कहा, “धार्मिक भय के समकालीन रूपों का उभरना, विशेष रूप से हिंदू विरोधी, बौद्ध विरोधी और सिख विरोधी भय का विषय है। इस खतरे से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र और सभी सदस्य देशों को गंभीर चिंता और ध्यान देने की जरूरत है।”

तिरुमूर्ति जून 2021 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित जीसीटीएस की सातवीं समीक्षा का जिक्र कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वैश्विक आतंकी रणनीति में इस्लाम, ईसाई और यहूदी धर्म के खिलाफ केवल धार्मिक भय को जगह मिली है।

उन्होंने कहा, “पिछले दो वर्षों में, कई सदस्य राज्य, अपने राजनीतिक, धार्मिक और अन्य प्रेरणाओं से प्रेरित होकर, आतंकवाद को नस्लीय और जातीय रूप से प्रेरित हिंसक उग्रवाद, हिंसक राष्ट्रवाद, दक्षिणपंथी उग्रवाद, आदि जैसी श्रेणियों में लेबल करने का प्रयास कर रहे हैं। यह प्रवृत्ति कई कारणों से खतरनाक है।” तिरुमूर्ति ने कहा कि UNSC को “नई शब्दावली और झूठी प्राथमिकताओं से सावधान रहना चाहिए जो हमारे ध्यान को कमजोर कर सकती हैं”।

उन्होंने कहा, “आतंकवादी आतंकवादी होते हैं। अच्छे और बुरे नहीं होते। जो लोग इस भेद का प्रचार करते हैं उनका एक एजेंडा होता है। और, जो उनके लिए कवर करते हैं, वे उतने ही दोषी हैं।”

जीसीटीसी में, तिरुमूर्ति ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत के रूप में बोल रहे थे, न कि 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति (सीटीसी) के अध्यक्ष के रूप में। भारत इस महीने की शुरुआत में सीटीसी अध्यक्ष बन गया और कार्यकाल समाप्त हो गया। इस साल दिसंबर।

यह पहली बार नहीं है जब भारत ने ‘हिंदूफोबिया’ को ध्वजांकित किया है और संयुक्त राष्ट्र से हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और सिख धर्म के खिलाफ धार्मिक घृणा पर ध्यान देने का आग्रह किया है। अक्टूबर 2021 में, विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने UNSC को बताया, “हम देख रहे हैं कि कैसे सदस्य-राज्य धार्मिक भय के नए रूप का सामना कर रहे हैं।

“जबकि हमने यहूदी-विरोधी, इस्लामोफ़ोबिया और क्रिस्टियानोफ़ोबिया की निंदा की है, हम यह मानने में विफल रहे हैं कि धार्मिक फ़ोबिया के और अधिक विकराल रूप उभर रहे हैं और जड़ें जमा रहे हैं, जिनमें हिंदू-विरोधी, बौद्ध-विरोधी और सिख-विरोधी फ़ोबिया शामिल हैं।”

इससे पहले दिसंबर 2020 में, संयुक्त राष्ट्र में स्थायी मिशन में भारत के पहले सचिव आशीष शर्मा ने कहा, “यह प्रतिष्ठित निकाय [यूएन] बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म और सिख धर्म के खिलाफ भी नफरत और हिंसा के बढ़ने को स्वीकार करने में विफल है।”

“कट्टरपंथियों द्वारा प्रतिष्ठित बामियान बुद्ध को चकनाचूर करना, अफगानिस्तान में सिख गुरुद्वारे पर आतंकवादी बमबारी, जहां 25 सिख उपासक मारे गए थे और हिंदू और बौद्ध मंदिरों का विनाश और देशों द्वारा इन धर्मों की अल्पसंख्यक सफाई, इन के खिलाफ इस तरह के कृत्यों की निंदा करने का आह्वान करती है। धर्म भी। लेकिन वर्तमान सदस्य-राज्य इन धर्मों को पहले तीन ‘अब्राहमी’ धर्मों के समान सांस में बोलने से इनकार करते हैं।”

“अब्राहमिक धर्मों” यहूदी धर्म, ईसाई धर्म और इस्लाम के खिलाफ फोबिया के लिए इस “चयनात्मक” चिंता को तिरुमूर्ति ने जीसीटीसी सम्मेलन में एक बार फिर अपने भाषण में उठाया था।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *