Uncategorized

कावडियों की  पंद्रह बाइकें आग लगने से खाक, क्यों जलती है कांवड़ियों की बाइक

तीन थाना क्षेत्रों में बाइकों में आग लगने की घटना हो चुकी
हरिद्वार।
कांवड मेले में इस बार बाइकों में अचानक आग लगने की घटना लगातार जारी रही। गड्डा पार्किग में रविवार की दे रात
अचानक बाइक में आग लगने से करीब 15 बाइकेें जलकर खाक हो गयी। जबकि इससे पूर्व डाम कोठी के पास आेम घाट के समीप सड$क किनारे खड$ी करीब एक दर्जन बाइके जल चुकी है। लेकिन बाइकों में आग लगने का सिलसिला यही नहीं थमा। बहादराबाद में भी एक चलती बाइक में अचानक आग लगने से हडकम्प मच गया। बताया जा रहा हैं कि बाइक सवार कांवडि$ये नेे कूद कर अपनी जान बचाई।
घटना से मार्ग जाम हो गया, लेकिन तैनात पुलिस कर्मियों ने फायर एक्सटिंग्विशर से आग पर काबू पाकर जाम खुलवाया।
  कोतवाली नगर क्षेत्र स्थित गड्डा पर्किग में रविवार की देर करीब 15 बाइकों में अचानक आग लगने से हड$कम्प मच
गया।  आग की लपटों से घिरी बाइकों के पास खड$े अन्य वाहनों को तत्काल वहां से हटाया गया। घटना में बाइकें
जलकर खाक हो गयी, बाइकों में आखिर कैसे आग लगी किसी के समझ नहीं आ रहा है। इसी तरह कोतवाली क्षेत्र में रविवार की दोपहर को डाम कोठी के समीप आेम पुल के पास खड$ी करीब एक दर्जन बाइकें में भी अचानक आग लगने से खाक हो गयी थी। बाइकों में आग लगने का सिलसिला अभी यही नहीं थमा। बहादराबाद थाना क्षेत्र सोमवार की सुबह क्रिस्टल वल्र्ड के पास चलती कांवडियें की बाइक में अचानक आग लग गयी। घटना की जानकारी होने पर समय रहते कांवडिये ने कूद कर अपनी जान बचाई। घटना से हाईवे पर जाम लग गया। बताया जा रहा हैं कि वहां पर तैनात कांस्टेबल विपिन सकलानी और कांस्टेबल सौरव ने तत्काल कार्यवाही करते हुए निकट स्थित पेट्रोल पम्प से फायर एक्सटिंग्विशर से आग पर काबू पाया। घटना में बाइक जल कर खाक हो गयी। बहादराबाद एसआे नितेश शर्मा ने बताया कि क्रिस्टल वल्र्ड के पास चलती कांवडियें की बाइक में अचानक आग लग गयी, लेकिन कांवडिये ने कूद कर अपनी जान बचाई। बताते चले कि इससे पूर्व भी कनखल थाना क्षेत्र में भी चलती बाइक में आग लगने की घटना हो चुकी है।

बाइक मैकेनिक गगन चौरसिया ने बताया कि कावड़िए अपनी बाइक का साइलेंसर निकाल देते हैं क्योंकि बाइक के इंजन में पेट्रोल जलता है उस से आग की लपटें भी निकलती हैं जब बाइक को तेज आवाज करने के लिए बार-बार उस में तेजी से स्पीड दी जाती है तो पेट्रोल जलने का सिलसिला और तेज हो जाता है और आग भड़कने लगती है जो साइलेंसर ना होने के चलते सीधे ही पूरे इंजन को अपनी चपेट में ले लेती है और अधिक गर्म होने के कारण बाई के आग का गोला बन जाती है उन्होंने बताया कि कावड़ियों को अपनी बाइक का साइलेंसर नहीं निकालना चाहिए वह खुद आग के गोले के ऊपर बैठ कर आते हैं

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *