उत्तराखंड हरिद्वार

लूटपाट करने वाले गिरोह के छह बदमाश गिरफ्तार

हरिद्वार।
लूट की वारदात को अंजाम देकर पुुलिस के लिए सिरदर्द बने गिरोह को रानीपुर कोतवाली पुलिस व सीआईयू ने संयुक्त अभियान चलाकर गिरफ्तार कर लिया। पकड$े गए गिरोह में सरगना युवती भी शामिल हैं। गिरोह ने दो माह के भीतर बहादराबाद, रानीपुर, नगर कोतवाली क्षेत्र में लूटपाट की सात घटनाआें को अंजाम दिया था। आरोपितों के कब्जे से पांच तमंचे व सात जिंदा कारतूस, हजारों रुपए की नकदी व लूट में इस्तेमाल की कार व दो मोटरसाइकिलें भी कब्जे में ली गयी। गिरोह के सदस्य पश्चिम उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। एक आरोपी तिहरे हत्याकांड में जेल भी जा चुका है। सरगना युवती व युवक सिडकुल क्षेत्र में किराए के कमरे में रहते हैं।
रानीपुर कोतवाली परिसर में पत्रकारवार्ता में  एसपी क्राइम मनोज कत्याल ने लूटपाट गिरोह के पकड़े जाने का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि पिछले दो माह से अलग—अलग थाना क्षेत्रों में लगातार हो रही लूट की वारदात को अंजाम देने वाले बदमाशों की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही थी। शनिवार की रात को रानीपुर पुलिस को सूचना मिली कि कार व दो बाइक सवार कुछ बदमाश रानीपुर क्षेत्र में लूट की किसी वारदात को अंजाम देने के लिए पथरी पुल तिराहे मार्ग से प्रवेश कर रहे हैं। रानीपुर कोतवाली व सीआईयू की संयुक्त टीम ने मौके पर पहुंच कर चेकिंग अभियान चलाया। इसी दौरान बिना बताए नम्बर की कार आती नजर आयी। कार के पीछे दो बाइक भी देखी गयी। टीम ने कार व बाइक सवारों को घेर कर एक युवती समेत छह बदमाशों को गिरफ्तार किया। तलाशी लेने पर पांच तमंचे व सात जिंदा कारतूस मिले। कोतवाली रानीपुर लाकर पूछताछ में आरोपितों ने अपना नाम विकास उर्फ मोनू पुत्र प्रदीप कुमार निवासी डांगरोल थाना काधला जिला शामली, राहुल उर्फ प्ेिंकू पुत्र मुनेश निवासी ग्राम फुलत थाना रतनपुरी मुजफ्फरनगर, गौरव पुत्र बाबूराम निवासी ग्राम सबगा थाना छपरौली जिला बागपत, रवि उर्फ कल्लू पुत्र विक्रम सिंह निवासी ग्राम गोयला थाना शाहपुर, मोनू पुत्र राजेंद्र निवासी ग्राम भैसवाल थाना गढीपुक्ता शामली व पिंकी उर्फ रोमेश पुत्री नैनपाल निवासी ग्राम कलोद थाना किरतपुर जिला बिजनौर (हाल निवासी रावली महदूद सिडकुल हरिद्वार) बताया है। एसपी क्राइम ने बताया कि पकड़े गए बदमाशों ने मनी ट्रांसफर ग्राहक सेवा केन्द्र संचालकों समेत अन्य के साथ लूट की सात वारदात को अंजाम दिया है। 15 फरवरी 2022 को होली तिराहा सलेमपुर, 9 दिसम्बर 2021 को गढमीरपुर जाने वाले रास्ते के पास मनी ट्रांसफर ग्राहक सेवा केंद्र के कर्मियों से लूट, 5 जनवरी 2022 को सिडकुल क्षेत्र में तमंचे से फायर कर एक मनी ट्रांसफर ग्राहक सेवा केन्द्र संचालक से बैग छीनने का प्रयास करना, 4 फरवरी 2022 को बहादराबाद थाना क्षेत्र से तमंचे के बल पर मनी ट्रांसफर ग्राहक सेवा केन्द्र कर्मी को धमका कर पैसा एवं बैग छीनना,  8 फरवरी 2022 को बहादराबाद के रोहलकी क्षेत्र में एक बुलेट सवार इंडियन गैस कर्मी से बैग छीना, 3 जनवरी 2022 को कोतवाली नगर क्षेत्र में लूट इरादे से रोडवेज कर्मी को फायर कर घायल करने की वारदात को अंजाम देना स्वीकार किया। पुलिस टीम ने आरोपितों की निशानदेही से लूट की 55 हजार की नगदी व एक मोबाइल बरामद किया है।
एसपी क्राइम ने बताया कि गिरोह की लीडर पिंकी व मोनू रावली महदूद में एक किराए की बिल्डिंग में अगल—बगल कमरों में किराए पर रहते हैं। पिंकी की घडी की दुकान करती है व मोनू सिडकुल स्थित आईटीसी कंपनी में काम करता है। आपस में दोनों में अच्छी दोस्ती है। लूट की घटना को अंजाम देने से पहले लूटे जाने वाले व्यक्ति की पूरी जानकारी पिंकी व मोनू जुटाते थे। लूट की घटना को अंजाम देने से पूर्व योजनाबद्ध तरिके से पिंकी ग्राहक बनकर मनी ट्रांसफर ग्राहक सेवा केंद्र के कार्यो का जायजा लेती थी कि उसके पास कितना कैश है व संचालक व कर्मी किस मार्ग से आता जाता है।  रैकी कर अपने साथी मोनू को जानकारी देती थी। मोनू मुजफ्फरनगर व शामली में रहने वाले साथियों को देता था। हरिद्वार पहुंच कर लूट की वारदात की योजना बनती थी। वारदात को अमली जामा पहनाते थे। बदमाश इतने शातिर थे कि वारदात करने से पहले  मोबाइल फोन स्वीच आफ कर देते थे। बदमाश वारदात को अंजाम देने में पिंकी की स्प्लेडर मोटरसाईकिल का इस्तेमाल भी करते थे। पिंकी व मोनू बदमाशों को बैकअप देने के लिए बाइक पर उनके पीछे रहते थे। पिंकी व मोनू ही वारदात को अंजाम देने के बाद फरार होना का मैप भी तैयार करते थे। वारदात के बाद बदमाश मोनू के कमरे पर पहुंच कर बंटवारा कर वापस निकल जाते थे। बदमाशों ने लूट की रकम से 1 से 13 फरवरी तक धनौल्टी में मौज मस्ती का टूर भी बनाया था। बदमाशों का अपराधिक इतिहास खंगाला गया। मोनू पहले भी आम्र्स एक्ट में झिझाना थाने से जेल जा चुका है। विकास खतौली से ट्रिपल मर्डर में वर्ष 2019 में जेल जा चुका है। मेडिकल कराने के बाद कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया।

बदमाशों को गिरफ्तार करने वाली टीम
हरिद्वार।
कुंदन सिंह राणा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रानीपुर, नरेंद्र बिष्ट प्रभारी सीआईयू जनपद हरिद्वार, अनुरोध व्यास वरिेष्ठ उपनिरीक्षक कोतवाली रानीपुर, उप निरीक्षक अरविंद रतूडी चौकी प्रभारी औद्योगिक क्षेत्र कोतवाली रानीपुर, उप निरीक्षक इंदर सिंह गढि$या चौकी प्रभारी सुमन नगर कोतवाली रानीपुर, उप निरीक्षक रंजीत तोमर प्रभारी सीआईयू , उप निरीक्षक महेंद्र पुडीर थाना बहादराबाद, कांस्टेबल दीप गोड, संजय तोमर, महेंद्र तोमर, मुकेश राजभर, संदीप सेमवाल, संतराम, प्रमोद चंद्र, हरवीर, नरेंद्र, उमेश, मनोज, वसीम, अजय, पंकज देवली, जितेंद्र चौधरी , बारू सिंह व महिला कांस्टेबल पूजा शर्मा शामिल थे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *