Uncategorized

जेई/एई पेपर लीक में जीनियस संचालक गिरफ्तार

हरिद्वार।
लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित जेई/एई पेपर लीक प्रकरण में एसआईटी ने जांच के बाद कोचिंग सेंटर संचालक को गिरफ्तार किया। कोचिंग सेंटर संचालक ने सरकारी नौकरी का दिलासा देकर अभ्यर्थियों से मोटी रकम ली। रकम से कोचिंग सेंटर मेें साढ़े आठ लाख रुपए की एलईडी भी लगाए गए। आरोपी के कब्जे से दो लाख की नकदी व अभ्यर्थियों से जमानत के तौर पर लिए गए चार ब्लैंक चेक बरामद किए। एसआईटी जेई/एई प्रकरण में चौथी गिरफ्तार कर चुकी है। कई कोचिंग सेंटर संचालक एसआईटी के रडार पर हैं। पेपर लीक प्रकरण में उत्तर प्रदेश से तार जुड़े हैं।
एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि जेई/एई पेपर लीक प्रकरण में जांच कर रही एसआईटी ने अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर सरकारी नौकरी का वादा करने वाले कोचिंग सेंटर संचालक को गिरफ्तार किया। आरोपी के कब्जे से अभ्यर्थियों से ली गयी रकम के दो लाख की नकदी व चार ब्लैंक चेक बरामद किए। हरिद्वार देहात क्षेत्र तथा देहरादून के कुछ संदिग्ध कोचिंग सेन्टर हैं। एसआईटी के रडार पर  परीक्षा निरस्त कराने के लिए फंडिंग के लिए कुछ छात्रों के बयानों में भी एसआईटी को मिली एेसे गठजोड$ की जानकारी लगी है।  पूर्व में तीन आरोपितों के कब्जे से कुल सात लाख रुपए की अवैध अर्जित नगदी व अलग—अलग बैंकों के ब्लैंक चेक बरामद किए हैं। 3 फरवरी को एसआईटी ने कनखल थाने में जेई/एई पेपर लीक प्रकरण में मुकदमा दर्ज कराया था।  एसआईटी टीम ने पर्याप्त साक्ष्यों के आधार पर जेई/एई पेपर लीक प्रकरण परीक्षा प्रश्न लीक आउट करने में विवेचना के दौरान प्रकाश में आए मुख्य आरोपी कोचिंग सेंटर संचालक  विवेक ऊ र्फ विक्की को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई है । पूछताछ में बताया गया कि यह वर्तमान में रुडकी में जीनियस नाम से कोचिंग सेंटर संचालित करता है जिसमें जेई के परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी करता है । अधिक पैसे कमाने के लालच में  पेपर लीक करने वाले गिरोह में शामिल होकर कुछ अभ्यर्थी से पेपर देने के एवज में 19 लाख रुपए तय किए जिनसे एडवांस के तौर पर कुछ धनराशि व ब्लैंक चेक लिए गए । अवैध धनराशी में से कोचिंग सेन्टरों में एलईडी आदि सामान जिनका मुल्य करीब 8.5 लाख है।
एसएसपी ने बताया कि आरोपी ने खुलासा किया है कि कोचिंग सेंटर से ज्यादा लडके सेलेक्ट होंगे तो मेरे कोचिंग का नाम होगा। तभी ज्यादा लडके मेरे कोचिंग सेंटर पर आएंगे। अगर मेरे सेंटर से लडके सेलेक्ट नहीं होते हैं तो परीक्षा रद्द कराने के लिए पैसा देकर धरना प्रदर्शन भी करा देते हैं। आरोपी विवेक कुमार उर्फ विक्की पुत्र जयपाल सिंह निवासी ग्राम चुडियाला थाना भगवानपुर हरिद्वार की गिरफ्तारी की साथ ही एसआईटी अब तक चार गिरफ्तारी कर चुकी है। एसएसपी ने बताया कि एसआईटी ने पूरे मामले की जांच गंभीरता से कर रही है। जेई/एई पेपर लीक प्रकरण में कोई दोषी नहंी बच पाएगा।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *