Friday, January 19, 2018
FactsHealth Tips

जानिए आखिर क्यूँ शादी के बाद पार्टनर का बढ़ जाता है वजन

weight problem

weight problem – शादी के बाद अक्सर लोगो में शारारिक रूप से काफी बदलाव देखने को मिलते है। क्योकि ऐसा लगभग हर 10 कप्पल में से 7 कप्पल के बीच देखा गया है। शोध की मानें तो शादी के पहले साल नए जोड़ों का वजन 2 से 3 किलो बढ़ जाता है। ग्लासगो यूनिवर्सिटी की सीनियर लेक्चरर कैथरीन बताती हैं, ‘लोग कम ऐक्टिव हो जाते हैं , दूसरों को इम्प्रेस करना बंद कर देते हैं और एक्सर्साइज करना भी कम कर देते हैं। शादी के बाद weight problem एक बड़ी समस्या है।  तो आइये जानते है की किन वजहों से शादी के बाद लोगो का वजन बढ़ने लगता है।

इन 4 बजहों से बढ़ जाता है शादी के बाद वजन

  • दैनिक दिनचर्या
  • हैपी रिलेशनशिप
  • खुशहाल जिंदगी
  • सेक्स को आकर्षित करने से 

दैनिक दिनचर्या – जब आप अपने पार्टनर के साथ रहना शुरू करते हैं तो खाना आपके रिलेशनशिप का अहम हिस्सा बन जाता है। आपका पार्टनर आपको ज्यादा खाने और कम उठने-बैठने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

हैपी रिलेशनशिप – यह बात पहली बार सामने नहीं आई है। इससे पहले भी कई शोधों में साबित हो चुका है कि हैपी रिलेशनशिप वजन बढ़ने की वजह है।

खुशहाल जिंदगी – 2013 में हुए शोध में यह बात सामने आई थी कि ऐसे कपल्स जो शादी के बाद खुशहाल जिंदगी जी रहे थे, दो साल में उनका वजन काफी बढ़ गया। मजेदार बात यह रही कि जो कपल्स कम खुशहाल थे उनका वजन उतना ही रहा।

सेक्स को आकर्षित करने से – हेल्थ साइकॉलजी में छपे एक शोध के मुताबिक, ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि एक बार जब आप अपने पार्टनर के साथ सेटल हो जाते हैं तो आप अपने लुक्स को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। वजन कम करने को अपोजिट सेक्स को आकर्षित करने से जोड़ कर भी देखा जाता है। इसलिए शादी होने के बाद आप यह चिंता छोड़ देते हैं। कई बार लाइफस्टाइल चेंज हो जाने पर भी ऐसा होता है।

People gain weight after marriage  (weight problem)

आपको ये लेख भी पढने चाहिए – 

मोटापा घटाने के लिए भम्र हैं ये 5 बातें, कभी ना करें विश्वास

टेक जगत की टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए अभी विजिट करें www.tricksinhindi.com

Leave a Reply