Friday, January 19, 2018
Health Tips

सावधान! खड़े होकर पानी पिने से ये 5 ख़तरनाक बीमारियाँ हो जाती है, जानकर चौंक जाओगे आप

खड़े होकर पानी पिने से ये बीमारियाँ लगती है

खड़े होकर पानी

खाना और पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है ये तो सभी जानते हैं। इस विषय पर हम ज्यादा बात नहीं करेंगे। आज हम जिस विषय पर बात करने वाले है वो है खड़े होकर पानी क्यूँ नहीं पीना चाहिए। अगर आपको भी है खड़े होकर पानी पिने की आदत तो इस आदत को अभी छोड़ दीजिये नहीं तो आप ये 5 वीमारियां लग सकती है।

आप यह जानते हैं कि अगर आप पानी को सही तरीके से नहीं पीयेंगे तो आप कई बीमारियों को दावत दे रहे हैं, जानिए क्यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी ।आयुर्वेद के नियम के अनुसार हमें कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। इसके कारण हमारे शरीर के अंदर बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं। चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से बीमारियां हो सकती हैं।

खड़े होकर पानी पिने से ये 5 बीमारियाँ लगती है

drinking-water-while-standing

पेट की बीमारी  –खड़े होकर पानी पीने की वजह से पानी सीधा खाद्य नलिका से गुजरते हुए तेजी से नीचे चला जाता है। जिसकी वजह से पेट की अंदरूनी दीवार और आसपास के अंगों को पानी की तेज धारा से नुकसान पहुंचता है। रोजाना ऐसा होने से आपकी पाचन शक्ति बिगड़ सकती है और दिल की बीमारी भी हो सकती है।

गठिया की समस्या –जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो उस से जो सबसे बड़ी समस्या उत्पन्न होती है वह है गठिया की समस्या क्योंकि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह पानी जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ के संतुलन को खराब कर देता है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या बनी रहती है।

गुर्दे की बीमारी –गुर्दे का काम है हमारे शरीर में से पानी को छानकर पूरे शरीर में भेजना परंतु अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह पानी आपके गुर्दे में से सही तरीके से छनकर पूरे शरीर में नहीं जाएगा। जिसकी वजह से आपको गुर्दे की बीमारी हो सकती है और मूत्राशय और रक्त में गंदगी धीरे धीरे जमने लगती है।

अपच – खड़े हो कर पानी पीने से पेट को आराम नहीं मिलता, पेट पर अधिक जोर आता है, बैठ कर पानी पीने से पेट को आराम मिलता है जिस से ये और भी Better काम करता है।

अलसर और हृदय में जलन –खड़े रह कर पानी पीना सीने में जलन और अलसर जैसे रोग भी पैदा कर सकता है। जिस कारण सीने और हृदय में जलन महसूस होती है और अल्सर जैसे रोगों को बढ़ावा मिलता है।

Leave a Reply